भारत में बच्चों के लिए एक और वैक्सीन को मंजूरी, भारत बॉयोटेक की Covaxin को DCGI की मंज़ूरी - The Task News

वैक्सीनेशन का ऐलान कर पीएम मोदी ने देश के बच्चों को क्रिसमस का सबसे बड़ा तोहफा दिया. इसके साथ ही, शनिवार को ही DGCI ने देश में बच्चों के लिए एक और वैक्सीन को मंज़ूरी दे दी ।

DGCI ने भारत बॉयोटेक की Covaxin को 12 से 18 साल के बच्चों को लगाने की मंज़ूरी दे दी है । भारत बायोटेक ने कहा है कि कोवैक्सीन की डोज वयस्कों के साथ बच्चों को भी दी जा सकती है। कोवैक्सीन कोरोना के सभी वैरिएंट के खिलाफ असरदार साबित हो सकता है। कोवैक्सीन वयस्कों और बच्चों सबके लिए सुरक्षित और संक्रमण रोकने में प्रभावी है। भारत में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए मंज़ूरी पाने वाली ये दूसरी वैक्सीन है । इससे पहले zydus cadila की वैक्सीन को DCGI ने 12 साल से ऊपर के बच्चों को लगाने के लिए मंज़ूरी दी है ।

देश में OMICRON के खतरे के बीच कई सारे मामले ऐसे भी आए जहां बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए । और इसी बीच कई राज्यों में स्कूलों को खोलने का ऐलान भी शुरू हो गया था । ऐसे में अभिभावकों की चिंता काफी बढ़ गई थी कि आखिर वो अपने बच्चों को कोरोना और उसके इस नए वैरिएंट से कैसे बचाएं । दूसरी लहर के बाद कुछ ऐसी रिपोर्ट आईं जिनमें बच्चों पर कोरोना की तीसरी लहर से खतरा बताया जा रहा था । ऐसे में बच्चों की वैक्सीन को मंज़ूरी और वैक्सीनेशन की तारीखों का ऐलान काफी अहम है।