Benefits of gourd: लौकी के चमत्कारी गुण - The Task News

लौकी को हिन्दुस्तान में कद्दू और काशीफल के नाम से भी जाना जाता है, लौकी ना सिर्फ सब्जी है बल्कि ये एक महत्वपूर्ण औषधि भी है जो कई गंभीर बीमारियों में फायदेमंद होता है. फाइबर से भरपूर लौकी में आयरऩ, सोडिया, पोशाटियम और Vitamin B और C से होता है. इसमें 96% पानी होता है. प्रति 100 ग्राम लौकी में 12 कैलोरी होती है. लौकी की तासीर ठंडी होती है, जो गर्मी के दिनों में हमारे शरीर को ठंडा रखता है. शरीर में मौजूद पानी और मिलरल्स की कमी को पूरा करता है। जिसकी वजह से लौकी की सब्जी या जूस दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कि लौकी किस किस बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है.

Diabetes / डायबिटीज :- लौकी को शुगर बीमारी के लिए रामबाण माना जाता है. लौकी में एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते हैं, जो खून में शुगर लेवल को कम करता है साथ ये ही इंसुलिन को भी बढ़ाता है, लौकी के रस और आंवले के रस को मिलाकर पीने से अग्न्याशय के आइलेट सेल्स ऑफ लैंगरहैन्स को स्वाभाविक इन्सुलिन स्त्रवित करने में मदद करता है, खून में मौजूद शुगर को कम करता है.

Weight loss / वजन कम करने के लिए

शरीर कम करने के लिए लौकी काफी काम आता है, हाई फाइबर और ना के बराबर वसा होने से ये खाना पचाने का अच्छा काम करता है, जिससे शरीर में ऊर्जा बना रहता है, जिससे भूख कम लगती है और वजन कम होता है। 

DigestionPiles/  पाचन-कब्ज :- एक शोध के मुताबिक लौकी में मौजूद फायबर बेहतर ढंग से खाना पचाता है, भरपूर पानी के साथ साथ लौकी में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट बहुत की कम पाया जाता है, जो आसासीन से डाइजेस्ट हो जाता है। इसलिए बीमारी के हालत में या पाचन से संबंधित दिक्कत में लौकी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. लौकी में मौजूद अल्कलाइन कंटेंट से एसिडिटी की परेशानी भी कम होती है, जिससे बावासीर और कब्ज जैसी परेशानी से छुटकारा मिलता है।

Blood Pressure/ रक्तचा:–  लौकी मिनरल्स से भरपूर होता है, इसमें मौजूद सोडियम, पोटेशियम काफी फायदेमंद होता है. लौकी का सेवन ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करता है. दिल की बीमारी, डायजेशन में भी ये काफी फायदेमंद होता है. हाई फाइबर से भरपूर लौकी कब्ज जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है. लौकी में मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है और एसिडिटी को कम करता है।

Hyper Tension / टेंशन :- लौकी में मौजूद 96% पानी,  शरीर में पानी और मिनरल्स की कमी को पूरा करता है. जो बॉडी को रिफ्रेश करती है,  जिससे तनाव कम होता है. काफी देर तक किसी भी रुप में धूप में रहने वालों को लौकी का जूस जरुर पीना चाहिए।

Skin/ त्वचा :- लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता हैं, लौकी में Antibacteria (एंटीबैक्टीरियल) प्रभाव पाए जाते हैं, जो खराब बैक्टीरिया को शरीर से दूर करता है साथ ही इसमें पाए जाने वाले Antioxidant (एंटीऑक्सीडेंट) त्वचा के रुखा होने से बचाता है और उसे चमकदार बनाता है

Heart / दिल:- लौकी के सेवन से Blood lipids का लेवल संतुलित होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा है, इसमें Antihyperlipidemia, antihyperglycemic and antioxidants गुण होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Cholesterol/ कोलेस्ट्रॉल :-लौकी में कोलेस्ट्रॉल कम करने के भी गुण होते हैं, लौकी फैट और कोलेस्ट्राल की मात्रा कम होती है, इसके सेवन से खून में भी शामिल हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि लौकी में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है  लौकी के जूस का प्रतिदिन सेवन रक्त में Triglycerides और total cholesterol को कम करने में मददगार होता है।

Cancer/ कैंसर :- लौकी के फायदे आपको कैंसर की समस्या से दूर रखने में भी सहायक साबित हो सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया है कि लौकी में Chemopreventive (कीमोप्रीवेंटिव) जो कि कैंसर को दूर रखने वाला कारक है, कैंसर को दूर रखता है

Hair / बाल :- लौकी बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, लौकी के रस को तिल के तेल के साथ मिलकर लगाने से गंजेपन की समस्या से निजात मिल सकती है

ये लेख रिसर्च पर आधारित है, इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से इसकी सलाह जरुर लें