कोरोना का एक और नया स्ट्रेन आया सामने, अभी के वायरस से 15 गुणा ज्यादा है खतरनाक ये नया 'स्ट्रेन' - The Task News

पिछले साल के मुकाबले इस बार कोरोना ज्यादा ही खतरनाक रुप में आया है. कोरोना के नए स्ट्रोन ने मेडिकल साइंस की दुनिया के सारे गणित तोड़ मरोड़ कर रख दिया है. वैज्ञानिक एक स्ट्रेन को जब तक समझने की कोशिश करते हैं और उसके इलाज के लिए कुछ काम कर ही रहे होते हैं कि कोरोना का एक और नया स्ट्रेन पैदा हो जाता है. जो पहले वाले स्ट्रेन से ज्यादा खतरनाक होता है. अब खबर आई है कि आंध्र प्रदेश में एक और नया स्ट्रेन मिला है. जिसे AP स्ट्रेन और N440K नाम दिया गया है. जो अभी मौजूदा स्ट्रेन से 15 गुणा ज्यादा पावरफुल है. खतरनाक है. जिसका दावा सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के वैज्ञानिकों ने किया है.

साउथ इंडिया में कोरोना के अब तक 5 वैरिएंट पाए गए हैं. जिसमें ये नया AP स्ट्रेन, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में पाया गया है और वहां ये बड़ी तेजी से अपने पैर पसार रहा है. इस नए वैरिएंट को महाराष्ट्र में भी पाया गया है. जिससे इन जगहों के लोगों में बेहद ही खौफ का माहौल है.

फिलहाल पूरी दुनिया में कोरोना का A2a प्रोटोटाइप स्ट्रेन फैला हुआ है. लेकिन इस N440K नए स्ट्रेन में A2a के मुकाबले 15 गुणा अधिक वायरस फैलाने की क्षमता है. जिसकी वजह से ये वायरस जहां भी पाया गया है वहां बड़ी तेजी से फैल रहा है.