मथुरा में नाले में डूबने से हो रही है मौते, लोग हो रहे हैं लापता - The Task News

मथुरा के कैलाश नगर इलाके में रेलवे लाइन के पास नाले में डूबे तीन युवकों में से दो युवकों की मौत हो गई है। दोनों युवकों की पहचान जतिन और अरमान निवासी सदर बाजार के तौर पर हुई है। पुलिस और दमकलकर्मी कल से ही लापता युवकों को ढूंढने की कोशिश कर रहे थे। नाले में डूबे तीन युवकों में से एक युवक को स्थानीय लोगों ने कड़ी मशक्कत के बाद बचा लिया था। सकुशल निकला युवक मौके से घबराकर गायब हो गया था। पुलिस ने नाले से मोटरसाइकिल भी बरामद कर ली है। भारी बारिश के चलते नाला उफान पर है। नाले की गहराई 10 से 12 फीट बताई जा रही है, इसलिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में पुलिस और दमकल विभाग को काफी परेशानी आई। वहीं नगर निगम के खिलाफ भी स्थानीय लोगों में भारी गुस्सा है। लोगों का आरोप है कि, बारिश शुरु हो चुकी है और अभी तक न ही नगर निगम ने नाले की सफाई कराई, न ही इसे कवर किया। इसी के चलते हादसे हो रहे हैं।

करीब 3 घण्टे से चल रहा रेस्क्यू

मथुरा शहर के कैलाश नगर इलाके में रेलवे लाइन के पास से एक बड़ा नाला निकल रहा हैं । मंगलवार की देर शाम हुई बारिश के कारण यह नाला उफान पर था । देर शाम जतिन खत्री दो अन्य युवकों के साथ बाइक संख्या UP 85BJ 5928 पर सवार हो कर यहाँ से गुजर रहे थे । यह युवक भारी बारिश के कारण बचने के चक्कर मे नगर निगम की लापरवाही के कारण खुले नाले का अंदाजा नहीं लगा सके और बाइक सहित नाले में गिर पड़े । नाले में युवकों के गिरने की जानकारी मिलते ही कॉलोनी के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी । मौके पर पहुँची पुलिस ने कोशिश की लेकिन बारिश के कारण उफान मार रहे नाले से युवकों को निकालने की हिम्मत नहीं कर पाए । इसके बाद दमकल को सूचना दी । सूचना मिलते ही दमकल कर्मी मुख्य दमकल अधिकारी प्रमोद शर्मा के साथ मौके पर पहुंच गए और रेस्क्यू शुरू कर दिया । दमकल कर्मी नाले में डूबे 2 युवकों की तलाश में करीब 3 घण्टे से रेस्क्यू कर रहे हैं । बताया जा रहा हैं कि नाला 10 से 12 फ़ीट गहरा हैं । इस नाले में फायर ब्रिग्रेड के कर्मचारियों ने डेढ़ सौ मीटर तक छानबीन कर ली । लेकिन कोई सफलता नहीं मिली ।

मोटर सायकिल से हुई शिनाख्त

काफी देर की मशक्कत के बाद दमकल की टीम नाले से मोटर सायकिल निकाल पाई । नाले से निकली मोटर सायकिल के नम्बर से जब पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि बाइक थाना जमुनापार क्षेत्र के लोहवन गांव निवासी किशन सोनी की हैं । पुलिस ने जब किशन सोनी से बात की तो पता चला कि बाइक को सदर बाजार निवासी उनके बहनोई प्रेम प्रकाश का बेटा जतिन चलाता था । पुलिस को मिली जानकारी के बाद जतिन के परिवार से सम्पर्क किया । जिसके बाद मौके पर पहुँचे परिजनों ने बाइक की पहचान की और अपने बेटे के गायब होने की बात कही । जतिन के पिता ने बताया कि उनके बेटे के साथ दो युवक कौन थे उन्हें जानकारी नहीं हैं।

नाले से सकुशल निकला युवक हुआ गायब

नाले में गिरे 3 युवकों में से एक युवक को स्थानीय लोगों ने सकुशल निकाल लिया । नाले से निकले युवक ने 2 और लड़कों के डूबने की जानकारी दी । स्थानीय लोग उनकी तलाश करते इसी बीच नाले से सकुशल निकला युवक हादसे को देख घबरा कर मौके से गायब हो गया ।

नगर निगम की लापरवाही आई सामने

मथुरा वृन्दावन नगर निगम ने मानसून से पहले नालों की सफाई का दावा किया था । लेकिन इस हादसे के बाद निगम के नालों की सफाई के दावे हवा हवाई होते दिखे । मानसून की पहली बारिश में ही नाले उफान मारने लगे । स्थानीय लोगों का आरोप हैं कि नगर निगम ने इस नाले की सफाई नहीं कराई और नहीं इसे कवर कराया । अगर यह नाला आज कवर होता तो शायद यह हादसा न होता । मौके पर पहुंचे नगर निगम के एक अधिकारी ने यह तो माना कि नाले की सफाई के तुरंत बाद उसे कवर किया जाना चाहिए । लेकिन एक हफ्ते बाद भी नाले को कवर न किये जाने को वह निगम की लापरवाही मानने को तैयार नहीं हुए ।
फायर ब्रिगेड अधिकारी के मुताबिक निकाली गई बाइक के नंबर के आधार पर एक युवक की जानकारी मिली । बाइक के नंबर से सदर बाजार निवासी प्रेम प्रकाश खत्री के बारे में पता चला । प्रेम प्रकाश खत्री ने मौके पर पहुंचकर बाइक पहचानी और बताया कि उनका 19 वर्षीय बेटा जतिन बाइक लेकर निकला था । स्थानीय लोगों ने पुलिस को बताया है कि बाइक सवार 3 युवक नाले में गिरे थे । इसके साथ ही जिस युवक को नाले से बचाया गया वह भी यह कहता है गया कि उसके 2 साथी भी नाले में गिरे हैं । रेस्क्यू टीम का कहना है कि बाइक की वजह से जतिन नामक युवक की तो पहचान हुई मगर अभी तक 2 अन्य युवकों की कोई जानकारी नहीं हुई हैं ।