बेमेतरा में सोयाबीन का बीज नहीं मिलने से किसान परेशान, धान की खेती करने को हुए मजबूर - The Task News

बेमेतरा जिला में खरीफ फसल के मद्देनजर इन दिनों किसान खाद बीज लेने सेवा सहकारी समिति पहुँच रहे है । जहां सोयाबीन बीज के स्टॉक समाप्त होने के कारण किसानों को सोयाबीन बीज नही मिल पा रही है। वही जिले में अब भी 70 फीसदी ही खाद-बीज का भंडारण हो पाया है और जिले में 30 फीसदी धान बीज आना बाकी है लिहाजा किसानों को समय पर खाद बीज नही मिल पा रहा है।
बेमेतरा जिला में शासन के द्वारा धान का रकबा कम करने कृषि विभाग को लक्ष्य दिए गए हैं जिसके मुताबिक कृषि विभाग किसानों को दलहन तिलहन फसल की खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है परंतु सोयाबीन बीज के अभाव में किसान धान का छिड़काव कर रहे हैं जिससे धान का रकबा कम होते नजर नहीं आ रहा है और दलहन तिलहन का रकबा बढ़ते नजर नहीं आ रहा है और जिले में पहली बारिश के बाद से बुवाई का कार्य शुरू हो गया है।

कृषि विभाग के उपसंचालक एमडी मानकर ने बताया कि बेमेतरा जिला में खाद एवं बीज का भंडारण 70 फ़ीसदी तक हो चुका है जिसमें 30 फ़ीसदी तक का किसानों को वितरण भी किया जा चुका है उन्होंने कहा कि जिले में सोयाबीन बीज की उपलब्धता कम है इसके लिए किसानों को अरहर तिली एवम कोदो की फसल के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।