हल्द्वानी में वन्य जीव तस्कर के खिलाफ वन विभाग का बड़ा अभियान, विशेष ऑपरेशन मानसून की शुरुआत - The Task News

मानसून को को देखते हुए वन विभाग ने वन गश्ती दलों को अलर्ट कर दिया है, मिशन को नाम दिया गया है “ऑपरेशन मानसून” जो 15 जून से शुरू हो चुका है, रामनगर वन प्रभाग की फतेहपुर रेंज में फॉरेस्ट औऱ पुलिस टीम जंगल मे संयुक्त कॉम्बिंग ऑपरेशन चला रही हैं।

वेस्टर्न सर्कल के 5 वन प्रभागों के काफी सवेदनशील होने के वजह से यहाँ वन्य जीव तस्कर बड़े आपराधिक घटनाओ को अंजाम देने की कोशिश में जुटे रहते हैं, बरसात के दिनों में जंगलों में सड़कें टूटने, नदियों में पानी आने और झाड़ियां उगने से जंगल घना होने से गश्त करना काफी मुश्किल भरा हो रहा है, बारिश का मौसम तस्करो के लिए अनुकूल होने की वजह से कई कुख्यात गिरोह फायदा उठाने की फिराक में रहते हैं और पिछले सालो में कई गिरोह ने इसका फायदा उठाया भी है, वन विभाग ने ऐसी हालातो से निपटने के लिए ऑपरेशन मानसून शुरू कर दिया है.. जिसके तहत जंगलों में गश्त तेज करते हुए अतिरिक्त व्यवस्था कर दी है, इस बार पुलिस की टीम औऱ फॉरेस्ट की टीम जॉइंट कॉम्बिंग ऑपरेशन कर रही हैं जिससे जंगलो में हो रही हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। अधिकारियो के मुताबिक जंगलों में गश्त तेज करने और हर समय चौकस रहने के लिए विभाग के रेंजर लगातार वायरलेस से वन चौकियों से संपर्क में हैं।

फतेहपुर रेंज में पुलिस ने फॉरेस्ट के साथ जॉइंट ऑपरेशन किया, घने जंगलों के बीच कुछ जगह के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती भी की गई है। बरसात के दौरान सभी वन चौकियों को तीन माह का राशन और मेडिकल किट भेजी जा चुकी है और पूरे बरसाती मौसम के दौरान कर्मचारियों को जंगलों में खास नजर रखने को कहा गया है, पुलिस अधिकारियों के मुताबिक वनों में बारिश के समय अवैध गतिविधियों की सक्रियता बढ़ जाती है जिसके चलते वन क्षेत्र में गश्त बढ़ायी गई है और सभी रेंज कर्मचारियों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है, अभी कुछ और दिन फॉरेस्ट अलग अलग रेंज में पुलिस के साथ जॉइंट कॉम्बिंग ऑपरेशन चलायेगी.