Sniffer Dogs सूंघ सकते हैं कोरोना ? रिसर्ज के बाद फ्रांस ने किया दावा - The Task News

आपके घर के बड़े बुजुर्ग अक्सर कहते होंगे कि जब भी कोई विपदा आती है तो घर के पालतू जानवरों को उसका आभास पहले ही हो जाता है। वो उस ख़तरे को सूंघ लेते हैं। अब कोरोना संक्रमण के मामले में भी ये सही पाया गया है। फ्रांस में किए गए एक अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि Sniffer Dogs की सूंघने की शक्ति से कोरोना संक्रमितों की पहचान की जा सकती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक 97 प्रतिशत मामलों में Sniffer Dogs किसी भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति की सटीक पहचान कर सकते हैं।

फ्रांस के नैशनल वेटरनरी स्कूल में वैज्ञानिकों ने 16 मार्च से 9 अप्रैल के बीच ये अध्ययन किया था। इस Study के लिए 335 लोगों को चुना गया। इनमें से 109 लोग आरटी-पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव थे। सभी लोगों के पसीने के सैंपल लिए गए, और इन Samples को जार में रखकर दो अलग-अलग तरह के डॉग्स को सूंघने के लिए दिया गया था। वैज्ञानिकों ने पाया कि Trained Sniffer Dogs ने कोरोना वायरस से संक्रमित और गैर संक्रमित के बीच अंतर मिनटों में पहचान लिया। खास बात ये है कि कोरोना संक्रमण की जांच में Antigen टेस्ट में कम से कम 30 मिनट और RT-PCR टेस्ट में 24 से 36 घंटे लग जाते हैं।

हर एक बीमारी की अपनी एक गंध होती है। कई शोध में ये बात साबित भी हो चुकी है। और आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि कोरोना वायरस पहली ऐसी बीमारी नहीं है, जिसे Sniffer Dogs सूंघ कर पहचान सकते हैं।