दरभंगा में काला पड़ा कमला बलान का पानी, पानी से आ रही है तेज दुर्गंध - The Task News

दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड से बहनेवाली कमला नदी का पानी अचानक काला पड़ गया है। इस पानी से तेज़ दुर्गंध आ रही है जिसकी वजह से नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों का जीना मुहाल हो गया है। नदी के किनारे बसे भरडीहा, पकदोलिया, पछियारीरही, केवटगामा महिसौथ, सलमगढ़, सिसौना, परमानंदपुर और जिरौना समेत कई गांवों के लोग ये परेशानी झेल रहे हैं। लोगों का कहना है कि इस पानी से वे खेतों की सिंचाई करते थे और अपने पशुओं को पानी में नहलाते थे। साथ ही यही पानी पशुओं को पिलाते थे। लेकिन अब पानी के दूषित होने की वजह से वे लोग अपने पशुओं को नदी में नहीं उतार रहे हैं। लोगों का कहना है कि इससे इलाके में बीमारी फैलने का खतरा बढ़ गया है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि कमला नदी की धारा नेपाल से निकलकर कुशेश्वरस्थान होते हुए समस्तीपुर में जाकर मिलती है। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि खेतों में जहरीले रसायन का प्रयोग करने की वजह से ये पानी दूषित हो गया है। उन्होंने कहा कि ये भी हो सकता है कि बाढ़ के पानी में बड़ी मात्रा में मक्के और मूंग की फसल सड़ गई है जिसकी वजह से ये पानी गंदा हो गया है और काला पड़ गया है। इसकी वजह से इससे दुर्गंध आ रही है। उन्होंने कहा कि इस दुर्गंध के चलते गांव में लोगों को खाने-पीने में भी दिक्कत हो रही है। साथ ही पशुओं को पानी पिलाने में भी दिक्कत हो रही है।

कुशेश्वर स्थान पूर्वी प्रखंड के BDO अशोक कुमार जिज्ञासु, ने बताया कि उनको स्थानीय लोगो के द्वारा जानकारी फि गयी हैं कि नदी का पानी काला हो गया है ,इससे कई तरह की बीमारी हो सकती है, हमने वरीय अधिकारियों की इसकी सूचना दे दी है