क्यों तुलसी का इतना धर्म और आयुर्वेद में इतना महत्व है - The Task News

 

तुलसी एक ऐसा नाम है जिसका प्रयोग हर घर में किया जाता हैं । हर घऱ में तुलसी कि पूजा की जाती है । आज से ही नहीं अपितु प्राचीन काल से किसी ना किसी रूप में चाहे धार्मिक कार्य हो या आयुर्वेदिक तुलसी का अपना एक अलग ही महत्व है । आयुर्वेद में तो तुलसी के पौधे को गुणों का खजाना माना जाता हैं और इसका अपना धार्मिक महत्व भी हैं ।

कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को घर के आंगन में लगाना चाहिए क्योंकि तुलसी का पौधा काफी लाभकारी है जिसकी वजह से अगर आप अपने आंगन में तुलसी का पौधा लगाते  है तो इसमें से एक ऐसा एरोमैटिक  ऑयल  निकलता है जो हमारे वातावरण को शुद्ध रखता हैं… तुलसी को धर्म और आयुर्वेद दोनों के साथ जोड़ा जाता है क्योंकि ये हमारे लिए फायदेमंद होती है और जो चीज हमारे लिए फायदेमंद है उसकी रक्षा करना भी हमारा फर्ज होना चाहिए…

तुलसी के पौधे को अगर आयुर्वेदिक नजरिए से देखे तो तुलसी का घरेलु उपाय हर घर में किया जाता हैं.. सर्दी, खांसी से लेकर कई बड़ी और भयंकर बीमारियों की कारगर औषधी है तुलसी … वैसे तो तुलसी के तीन प्रकार है रामा, श्याम और वन तुलसी लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा लाभकारी है रामा तुलसी । इसका हर एक भाग अपने आप में ही लाभकारी गुणों से लबालब है । आयुर्वेदिक तौर पर तुलसी का सेवन  पाउडर या पत्ते किसी भी रूप में किया जा सकता है… तुलसी की जड़ उसकी शाखांए, पत्ते और बीज सभी औषधीय गुणों से भरपूर है।

 बीमारियां जो तुलसी के सेवन से दूर होती है

सर्दी, खांसी, जुखाम, नजला, गला खराब, सांस लेने में तकलीफ, डायबिटीज

कोलेस्ट्रॉल  और दिल की बीमारी

नर्वस सिस्टम की गड़बड़ी

इम्यून पावर बढ़ाने में कारगर

यदि याद्दाश्त कमजोर हो रही है तो उसमें भी तुलसी काफी मददगार साबित होती हैं…

अब तुलसी के पौधे का जितना आयुर्वेदिक महत्व है उतना ही धार्मिक महत्व भी है… हिन्दू धर्म में तुलसी को देवी समान माना जाता है । हर घर में तुलसी कि पूजा की जाती है । माना जाता है की तुलसी का पौधा घर में लगाने से सुख समृद्धि का आगमन होता है । कोई भी धार्मिक कार्य हो वो  तुलसी के पत्तों के बिना पूर्ण नहीं हो सकता है ।  तुलसी के पौधे को रोजाना जल अर्पण करने से दैवीय कृपा बनी रहती है । वैसे ये मान्यता भी है कि तुलसी के पौधे को केवल लगाना है काफी नहीं है बल्की तुलसी के पौधे की नियमित रूप से सेवा भी करनी पड़ती है नहीं तो तुलसी बहुत जल्द ही सूखने लगती है और कहते है तुलसी का सूखा पौधा घर में विपत्ति का संकेत हैं । तो चाहे धार्मिक हो या आयुर्वेदिक तुलसी की खुबियां हर जगह है । तुलसी का पौधा  हर तरीके से फायदेमंद हैं।